सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

होली पर विशेष, घर पर बनाएँ होली के लिए प्राकृतिक रंग


घर पर बनाएँ होली के लिए प्राकृतिक रंग


आप जानते ही हैं कि बाज़ार में होली के जो रंग मिलते हैं, वे अधिकतर कैमीकल युक्त होते हैं। इनके प्रयोग से त्वचा, आँख तथा श्वांस संबंधी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। अतः हम आपको घर पर ही कुछ प्राकृतिक रंग बनाने की जानकारी प्रदान कर रहे हैं, ताकि आपकी होली सुरक्षित, यादगार एवं खुशनुमा बन सके।
तो आइए, जानते हैं इन प्राकृतिक रंगों के विषय में, जिन्हें आप आसानी से तथा कम लागत में तैयार कर सकते हैं-

फल, सब्ज़ी, मसालों आदि से बनाएँ-




लाल (रेड) रंग-चुकंदर को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। मिक्सी में पीसकर मोटी छलनी में छान लें और पानी की बाल्टी में मिला लें। लाल रंग तैयार है।

लाल अनार के छिलकों को पानी में उबाल लें। उसमें टमाटर एवं गाजर का जूस मिलाएँ। तैयार होने पर बाल्टी के पानी में मिला लें।

हरा (ग्रीन) रंग-बाज़ार से मेंहदी का सूखा पाउडर लें आएँ। उसे पानी में मिला लें। यदि किसी के चेहरे पर लगाना है तो उसे प्रयोग में लाते समय ही तैयार करें। इसके लिए मेंहदी पाउडर में थोड़ा मैदा मिलाएँ और पानी डालकर इसका गाढ़ा लेप तैयार कर लें। इसके अलावा पानी में पालक, हरा धनिया, पुदीना आदि पीसकर भी हरा रंग तैयार किया जा सकता है।

भूरा (ब्राउन) रंग-कत्था, चाय, काॅफी-इनमें से जिस भी सामग्री से रंग बनाना है, उसे पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर छानकर प्रयोग करें।

पीला (यलो) रंग-हल्दीभारतीय रसोई का एक प्रसिद्ध मसाला है। यह सौंदर्य प्रसाधनों में भी काम आती है। इसमें थोड़ा बेसन मिलाकर पानी में घोलकर गाढ़ा लेप बनाकर काम में लाएँ। यह चेहरे की रंगत खराब करने की बजाय उसे बढ़ाने का काम करेगी।

काला (ब्लैक) रंग-आँवले का पाउडर लेकर लोहे की कड़ाही में रात भर भिगो दें। सुबह उसे छान लें। उस पानी को बाल्टी के पानी में मिला लें। काला रंग तैयार हो जाएगा।

खाने के रंगों से बनाएँ-

इसके लिए आप बेसन, मैदा, चावल का बारीक आटा या मुलतानी मिट्टी के पाउडर में खाद्य पदार्थों में डाले जाने वाले सूखे रंगों को मिलाएँ। जैसा चाहिए, वैसा रंग आप बना सकते हैं। 

फूलों से बनाएँ-


आप पानी में गुलाबजल या केवड़ा आदि एसेंस की कुछ बूँदें डालकर अथवा विभिन्न प्रकार के फूलों को पीसकर, उनकी लुगदी मिलाकर भी खुशबूदार पानी तैयार कर सकते हैं। इनसे होली खेलना सौ प्रतिशत सुरक्षित तो होगा ही, साथ ही ये सौंदर्य वृद्धि में भी सहायक होंगे।
1-गुलाब की सूखी पत्तियों को पीसकर थोड़े चंदन पाउडर में मिला लें। अब थोड़ा पानी या गुलाबजल डालकर गाढ़ा लेप तैयार करें। यकीन मानिए, यह रंग जिसे लगाएँगे उसके चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ आपके हाथों का भी खयाल रखेगा
2-सदियों से लोग टेसू के फूलों को होली खेलने के लिए उपयोग में लाते रहे हैं। टेसू के सूखे हुए फूल बाज़ार से लाकर रात भर पानी में भिगो दें। सुबह उस पानी को छान लें और उस पानी को होली खेलने के काम में लें।
3- गेंदे  के ताज़े फूलों को आप मिक्सी में बारीक पीस लें और उसमें थोड़ा सा बेसन या मुलतानी मिट्टी तथा पानी मिलाकर फिर से मिक्सी में चला लें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

हिंदी हास्य कविता स्वर्ग में मोबाइल कनैक्शन

स्वर्ग में मोबाइल कनैक्शन स्वर्ग में से स्वर्गवासी झाँक रहे धरती पर इंद्र से ये बोले कुछ और हमें चाहिए। देव आप कुछ भी तो लाने देते नहीं यहाँ,  कैसे भोगें सारे सुख आप ही बताइए। इंद्र बोले कैसी बातें करते हैं आप लोग, स्वर्ग जैसा सुख भला और कहाँ पाइए।  बोले स्वर्गवासी एक चीज़ है, जो यहाँ नहीं, बिना उसके मेनका और रंभा न जँचाइए। इंद्र बोले, कौन-सी है चीज़ ऐसी भला वहाँ, जिसके बिना स्वर्ग में भी खुश नहीं तुम यहाँ? अभी मँगवाता हूँ मैं बिना किए देर-दार, मेरे स्वर्ग की भी शोभा उससे बढ़ाइए। बोले स्वर्गवासी, वो है मोबाइल कनैक्शन, यदि लग जाए तो फिर दूर होगी टेंशन। जुड़ जाएँगे सब से तार, बेतार के होगी बात, एस0 एम0 एस0 के ज़रिए अपने पैसे भी बचाइए। यह सुन इंद्र बोले, दूतों से ये अपने, धरती पे जाके जल्दी कनैक्शन ले आइए। दूत बोले, किसका लाएँ, ये सोच के हम घबराएँ, कंपनियों की बाढ़ है, टेंशन ही पाइए। स्वर्गवासी बोले भई जाओ तो तुम धरती पर, जाके कोई अच्छा-सा कनैक्शन ले आइए। बी0एस0एन0एल0 का लाओ चाहें आइडिया कनैक्शन जिओ का है मुफ़्त अभी वही ले आइए। धरती

HINDI ARTICLE PAR UPDESH KUSHAL BAHUTERE

‘‘पर उपदेश कुशल बहुतेरे’’ ‘पर उपदेश कुशल बहुतेरे’-इस पंक्ति का प्रयोग गोस्वामी तुलसीदास जी ने अपने कालजयी ग्रंथ ‘रामचरित मानस’ में उस समय किया है, जब मेघनाद वध के समय रावण उसे नीति के उपदेश दे रहा था। रावण ने सीता का हरण करके स्वयं नीति विरुद्ध कार्य किया था, भला ऐसे में उसके मुख से निकले नीति वचन कितने प्रभावी हो सकते थे, यह विचारणीय है।  इस पंक्ति का अर्थ है कि हमें अपने आस-पास ऐसे बहुत-से लोग मिल जाते हैं जो दूसरों को उपदेश देने में कुशल होते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि लोग दूसरों को तो बड़ी आसानी से उपदेश दे डालते हैं, पर उन बातों पर स्वयं अमल नहीं करते, क्योंकि-‘‘कथनी मीठी खांड सी, करनी विष की लोय।’’ हम भी ऐसे लोगों में से एक हो सकते हैं, या तो हम उपदेश देने वालों की श्रेणी में हो सकते हैं या उपदेश सुनने वालों की। अतः लगभग दोनों ही स्थितियों से हम अनभिज्ञ नहीं हैं। हमें सच्चाई पता है कि हमारे उपदेशों का दूसरों पर और किसी दूसरे के उपदेश का हम पर कितना प्रभाव पड़ता है। सच ही कहा गया है,  ‘‘हम उपदेश सुनते हैं मन भर, देते हैं टन भर, ग्रहण करते हैं कण भर।’’ फिर क्या करें? क

महावीर जन्मोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएँ