सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

HINDI KAHANI, आलोचना से न घबराना


आलोचना से न घबराना

एक मेधावी युवक बहुत अच्छी कंपनी में नौकरी करता था। उसकी मेहनत एवं लगन से प्रभावित होकर उसके मालिक ने उसे अपनी विदेश स्थित कंपनी में भेज दिया। जाने से पहले युवक बेहद चिंतिंत था। चिंता यह थी कि उसे जिस देश में भेजा जा रहा था, वह वहाँ की कार्यप्रणाली से परिचित नहीं था और उसे वहाँ एक ऊँचे पद पर भेजा जा रहा था। उसे समझ नहीं आ रहा था कि वह वहाँ के लोगों के साथ कैसे तालमेल बिठा पाएगा?

उसकी चिंता दूर करते हुए उसकी माँ ने उसे सीख दी और कहा, ‘‘तुम बस एक बात ध्यान रखना कि वहाँ तुमसे कोई कुछ भी कहे, तुम्हें नाराज़ नहीं होना है, बल्कि तुम अपनी हर आलोचना, हर बेइज़्जती को हँसकर सहते जाना, पलट कर किसी से कुछ नहीं कहना।’’

युवक अपनी माँ की कही हुई बात को गाँठ बाँधकर दूसरे देश चला गया। वहाँ के कर्मचारी मौका ढूँढ़-ढूँढ़ कर उसकी पोशाक, भाषा और कार्य करने के ढंग आदि पर व्यंग्य किया करते। किसी-न-किसी बहाने उसे नीचा दिखाने का कार्य किया करते। क्योंकि उन्हें यह बात नागवार गुज़र रही थी कि किसी और देश का व्यक्ति उनका बाॅस बनकर आ गया था। पर वह बिना नाराज़ हुए प्रसन्न मन से कार्य किया करता। प्रारंभ में तो उसे बड़ी दिक्कत आई, क्योंकि उसे अपने गुस्से पर किसी तरह काबू करके, ऊपर से जबरन प्रसन्न रहने का दिखावा करना पड़ता था, पर धीरे-धीरे लगातार ऐसा करने से यह उसकी आदत में आ गया। अब हर समय प्रसन्न रहना उसकी मज़बूरी या माँ को दी हुई सीख का पालन भर नहीं था, बल्कि अब यह उसकी एक आदत बन चुका था। 

कार्य के प्रति उसकी लगन, समर्पण भावना और हर समय प्रसन्नचित्त होकर कार्य करने की इस अनूठी प्रणाली को देखकर धीरे-धीरे सभी कर्मचारियों ने भी उसकी आलोचना बंद कर दी। अब सभी कर्मचारी उसे सहयोग करते और उसके मुताबिक कार्य करते। 


अब उसकी देख-रेख में कंपनी बहुत तरक्की करने लगी थी। वहाँ के सभी कर्मचारी भी इस उपलब्धि से बहुत खुश थे। एक बार किसी पत्रकार ने उस युवक से उसकी सफलता का रहस्य पूछा, तो उसका जबाव था, "मनुष्य को अपनी आलोचनाओं को सहन करने और हर कार्य को प्रसन्न होकर करने की आदत डालनी चाहिए। यदि मैं ऐसा नहीं कर पाया होता, तो अपनी आलोचनाओं से घबराकर कब का या तो नौकरी छोड़ चुका होता या तनावग्रस्त होकर आत्म-हत्या कर लेता। लेकिन जब व्यक्ति लोगों के ताने, व्यंग्य सब सहना सीख जाता है और उन पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दिखाता है, तो वह अपनी मंज़िल को पा ही लेता है।"

सीख-इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें अपनी आलोचनाओं को सुनकर घबराना नहीं चाहिए और न ही नकारात्मक विचारों को अपनाना चाहिए, क्योंकि अपनी हँसी की परवाह न करने वाले लोग ही कुछ विशेष कर पाते हैं। जो ‘लोग क्या कहेंगे’ इस चिंता में जीते हैं, वे अपनी सफलता के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा पाते। साथ ही यह सीख भी मिलती है कि ‘प्रसन्नता’ वह गुण है, जो हर व्यक्ति को अपना बना लेती है। क्रोधी व्यक्ति को कोई पसंद नहीं करता। 

टिप्पणियाँ

  1. आलोचकों की परवाह न करना, आलोचकों के स्मारक नहीं होते

    जवाब देंहटाएं
  2. आलोचकों की परवाह न करना, आलोचकों के स्मारक नहीं होते

    जवाब देंहटाएं
  3. आलोचकों की परवाह न करना, आलोचकों के स्मारक नहीं होते

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

हिंदी हास्य कविता स्वर्ग में मोबाइल कनैक्शन

स्वर्ग में मोबाइल कनैक्शन स्वर्ग में से स्वर्गवासी झाँक रहे धरती पर इंद्र से ये बोले कुछ और हमें चाहिए। देव आप कुछ भी तो लाने देते नहीं यहाँ,  कैसे भोगें सारे सुख आप ही बताइए। इंद्र बोले कैसी बातें करते हैं आप लोग, स्वर्ग जैसा सुख भला और कहाँ पाइए।  बोले स्वर्गवासी एक चीज़ है, जो यहाँ नहीं, बिना उसके मेनका और रंभा न जँचाइए। इंद्र बोले, कौन-सी है चीज़ ऐसी भला वहाँ, जिसके बिना स्वर्ग में भी खुश नहीं तुम यहाँ? अभी मँगवाता हूँ मैं बिना किए देर-दार, मेरे स्वर्ग की भी शोभा उससे बढ़ाइए। बोले स्वर्गवासी, वो है मोबाइल कनैक्शन, यदि लग जाए तो फिर दूर होगी टेंशन। जुड़ जाएँगे सब से तार, बेतार के होगी बात, एस0 एम0 एस0 के ज़रिए अपने पैसे भी बचाइए। यह सुन इंद्र बोले, दूतों से ये अपने, धरती पे जाके जल्दी कनैक्शन ले आइए। दूत बोले, किसका लाएँ, ये सोच के हम घबराएँ, कंपनियों की बाढ़ है, टेंशन ही पाइए। स्वर्गवासी बोले भई जाओ तो तुम धरती पर, जाके कोई अच्छा-सा कनैक्शन ले आइए। बी0एस0एन0एल0 का लाओ चाहें आइडिया कनैक्शन जिओ का है मुफ़्त अभी वही ले आइए। धरती

HINDI ARTICLE PAR UPDESH KUSHAL BAHUTERE

‘‘पर उपदेश कुशल बहुतेरे’’ ‘पर उपदेश कुशल बहुतेरे’-इस पंक्ति का प्रयोग गोस्वामी तुलसीदास जी ने अपने कालजयी ग्रंथ ‘रामचरित मानस’ में उस समय किया है, जब मेघनाद वध के समय रावण उसे नीति के उपदेश दे रहा था। रावण ने सीता का हरण करके स्वयं नीति विरुद्ध कार्य किया था, भला ऐसे में उसके मुख से निकले नीति वचन कितने प्रभावी हो सकते थे, यह विचारणीय है।  इस पंक्ति का अर्थ है कि हमें अपने आस-पास ऐसे बहुत-से लोग मिल जाते हैं जो दूसरों को उपदेश देने में कुशल होते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि लोग दूसरों को तो बड़ी आसानी से उपदेश दे डालते हैं, पर उन बातों पर स्वयं अमल नहीं करते, क्योंकि-‘‘कथनी मीठी खांड सी, करनी विष की लोय।’’ हम भी ऐसे लोगों में से एक हो सकते हैं, या तो हम उपदेश देने वालों की श्रेणी में हो सकते हैं या उपदेश सुनने वालों की। अतः लगभग दोनों ही स्थितियों से हम अनभिज्ञ नहीं हैं। हमें सच्चाई पता है कि हमारे उपदेशों का दूसरों पर और किसी दूसरे के उपदेश का हम पर कितना प्रभाव पड़ता है। सच ही कहा गया है,  ‘‘हम उपदेश सुनते हैं मन भर, देते हैं टन भर, ग्रहण करते हैं कण भर।’’ फिर क्या करें? क

महावीर जन्मोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएँ