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संदेश

वर्तमान में भगवान महावीर के सिद्धांतों की सार्थकता

वर्तमान में भगवान महावीर के सिद्धांतों की सार्थकता जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर का संपूर्ण जीवन त्याग, अहिंसा, संयम, साधना, तप का जीवन है। उनका मुख्य संदेश था- ‘‘जीओ और जीने दो।’ ’ वे छोटे-से-छोटे जीव को भी सताने या मारने के विरोधी थे। वे चाहते थे कि हमें दूसरों के प्रति वही विचार एवं व्यवहार रखने चाहिए जो हम दूसरों से अपने लिए चाहते हों। भगवान महावीर ने दुनिया को सत्य-अहिंसा का पाठ पढ़ाया। उन्होंने मानव मात्र को आत्मिक और शाश्वत सुख की प्राप्ति हेतु पाँँच सिद्धांत बताए, जिनमें पाँच व्रतों को अपनाने पर बल दिया गया है। ये पंचव्रत इस प्रकार हैं-अहिंसा, सत्य, अपरिग्रह, अचौर्य (अस्तेय) और ब्रह्मचर्य। हम ये जानने का प्रयत्न करते हैं कि वर्तमान समय में इन सिद्धांतों की क्या उपयोगिता व उपादेयता है? इन सिद्धांतों को अपनाकर मनुष्य किस प्रकार अपने को व्यवस्थित तथा अपने जीवन को सार्थक बना सकता है? अहिंसा भगवान महावीर अहिंसा को सबसे बड़ा धर्म मानते थे। परंतु उनका अहिंसा सिद्धांत मात्र ‘जीओ और जीने दो’ तक ही सीमित नहीं था, उनकी अहिंसा का आदर्श था-दूसरों को जीने में सहायता करो और अ

हिंदी कविता 'पर्यावरण को सुंदर बनाएँ'

पर्यावरण को सुंदर बनाएँ आओ मिल-जुल पेड़ लगाएँ, पर्यावरण को सुंदर बनाएँ। पेड़ों से ही हमको मिलते     रंग-बिरंगे फूल और फल, इन्हें देखकर और खाकर,      पड़ जाता मन-तन को कल।   घनी पत्तियाँ इसकी देतीं        तपतों को शीतल छाँव पवन, प्राणदायी ऑक्सीजन पाकर       धन्य हो जाता है हर जन।  जड़ भी इसकी बड़े काम की     पानी सींच धरती को रखे नम,  अन्न इसका खाकर ही     जीवन धारण करते हैं हम। बीमारियों से दूर रखें      इसकी औषधियाँ हैं पावन, टहनी लकड़ी भी उपयोगी     देतीं दातुन और ईंधन। पेड़ों से ही शोभा पाते    सारे जंगल और उपवन, यदि बचाया नहीं इन्हें तो     नष्ट हो जाएगा जन-जीवन।

हिंदी कविता 'गौरैया की पुकार'

इस बार की गर्मी में बच्चो खूब मस्ती, होमवर्क करना है जूस शरबत पीने के संग  तुमको एक काम ये करना है इन छोटी-छोटी गौरैयों का, चीं-चीं स्वर भी सुनना है। तपती गर्मी में चलती है लू से भरी हुई जब आँधी पानी मिलता नहीं दूर तक दिखती छाया न दाना है  कटोरे में दाना-पानी भरकर, आँगन-छत पर रखना है। चीं-चीं करतीं ये गौरैयाँ  जब पानी पीने आएँगी नहीं डराना नहीं भगाना अपनत्व उनसे जताना है इस बार तुम ठान लो मन में, ये कि उन्हें बचाना है। दो बूँद पानी के अभाव में न तोड़े दम कोई भी पक्षी इन निरीह प्राणियों के जीवन में  आस-विश्वास तुम्हें जगाना है मिट्टी के बरतन में पानी रख, तुमको वचन निभाना है।

हिंदी लेख 'नकल पर कैसे लगेगी नकेल'

नकल पर कैसे लगेगी नकेल उत्तर प्रदेश में नकल पर रोक लगाने की बात बड़े ज़ोरों पर चल रही है। उत्तर प्रदेश या बिहार में ही नहीं, कमोवेश देखा जाए तो यह अनेक प्रदेशों की समस्या है। सरकारें नकल पर नकेल कसने में अपने को असहाय पाती हैं। अनेक केंद्रों पर धड़ल्ले से सामूहिक नकल होती रहती है और प्रशासन विवश एवं मूक बना देखता रहता है।   अब सवाल यह आता है कि ऐसा नज़ारा आमतौर पर सरकारी स्कूलों में ही देखने को क्यों मिलता है? इसका सीधा-सा उत्तर है कि उन्हें नकल की सहूलियतें प्राप्त हैं, जबकि प्राइवेट स्कूलों में तो छात्रों को गरदन घुमाने की भी अनुमति नहीं मिलती। इसी से जुड़ा एक अन्य अहम् सवाल ये भी है कि आखिर सरकारी स्कूलों के छात्रों को ही नकल करने की ज़रूरत क्यों पड़ती है?  ऊपरी तौर पर इसका उत्तर यह कहकर दिया जा सकता है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षारत छात्र पढ़ता नहीं है। कारण अनेक गिनाए जा सकते हैं, जैसे-घर का माहौल शिक्षा के लिए उपयुक्त न होना, माता-पिता का पढ़ा-लिखा न होना, पढ़ाई के साधनों का पर्याप्त अभाव आदि, जिनकी वज़ह से वह पढ़ाई की बजाय नकल के भरोसे बैठा रहता है।  पर बुनियादी तौर पर देखा जाए तो

हिंदी लेख ‘शिक्षा का उद्देश्य’

शिक्षा का उद्देश्य महात्मा गांधी ने कहा था-‘‘चरित्र निर्माण ही शिक्षा का अंतिम लक्ष्य है।’’ यह सच है कि शिक्षा मनुष्य के अंदर छिपी शक्तियों को बाहर लाती है, उसे व्यावहारिकता सिखाती है, समझदार बनाती है, दुनियादारी, धर्म, नैतिकता की शिक्षा देती है। क्रोध, हिंसा, ईष्र्या, घृणा आदि नकारात्मक भावों को हटाकर उसके अंदर निहित दया, करुणा, सहिष्णुता, क्षमा आदि सकारात्मक भावों को बढ़ावा देती है, मानसिक शक्ति में वृद्धि करके उसके चरित्र-निर्माण में सहायक बनती है। और इससे भी बड़ा है कि वह उसके अंदर अच्छे विचारों को जाग्रत करके, उसे पशु से ऊपर उठाती है, उसमें मनुष्यता के भावों का संचार करके उसे सही अर्थों में मानव बनाती है।  पर, आज हम देखें तो शिक्षा अपने इस महान उद्देश्य से भटकी हुई नज़र आती है। पुस्तकीय ज्ञान देना ही इसका चरम लक्ष्य बनता जा रहा है। आज की शिक्षा मात्र सूचनाएँ प्रदान करने का साधन भर रह गई है। वह बालक को पढ़ना, लिखना, बोलना तो सिखा रही है, पर उसे जीने का सही तरीका नहीं सिखा पा रही है, उसे जीवन की परिस्थितियों का सामना करने योग्य नहीं बना पा रही है। वह उसे अभियंता, चिकित्सक, वकील, व

हास्य कथा ‘मुफ़्तखोर मित्र की दावत’

मुफ़्तखोर मित्र की दावत हम चार मित्र हैं। हममें से एक मित्र को मुफ़्त में दावतें उड़ाने का बहुत शौक था। जहाँ भी दावत होती देखता, वहीं बिन बुलाए पहुँच जाता और मज़े से दावतें उड़ाता। हम तीनों उसकी मुफ़्तखोरी की इस आदत से बहुत परेशान थे, क्योंकि वह हमें भी कई बार चूना लगा चुका था। होटल में खाना खाकर जब भी बिल चुकाने का नंबर आता तो वह कोई-न-कोई बहाना बनाकर वहाँ से खिसक जाता। एक दिन हम तीनों ने उसे सबक सिखाने की ठानी। मैंने उससे कहा कि मेरे पड़ोस में जो शर्माजी रहते हैं, कल ईडन गार्डन होटल में उनके बेटे की शादी है। सुना है, बहुत शानदार दावत का इंतज़ाम है। शहर के सुप्रसिद्ध होटल में शादी की दावत सोचकर ही उसके मुँह में पानी आ गया। मैंने कहा, चाहो तो तुम तीनों भी मेरे साथ चल सकते हो। बाकी दोनों मित्र तो मेरी योजना से परिचित थे ही, सो उन्होंने तुरंत हामी भर दी और मुफ़्तखोर मित्र को तो जैसे मुँह माँगी मुराद ही मिल गई। अगले दिन दावत में पहुँचकर मुफ़्तखोर मित्र ठूँस  ठूँस कर खाने लगा। जैसे ही वह भीड़ में मिठाई लेने घुसा, वैसे ही हम सभी मित्र वहाँ से खिसक लिए। वहाँ एक रोबीले, लंबे-चैड़े सज्जन थे, जो सब

हिंदी कविता 'काले बादल'

काले बादल  उमड़ घुमड़ आए काले बादल, संग अपने जल लाए बादल। मेघों ने नभ में डेरा डाला, चहुँ दिशि गहराया तम काला। नहीं मानेंगे बरसे बिन बादल, संग अपने जल लाए बादल। बच्चा, बूढ़ा नहीं कोई उदास, तपती धरती की बुझ गई प्यास। सुदूर से चलकर आए बादल, संग अपने जल लाए बादल। गली-कूचा या ताल-बाबड़ी, सब में बूँदों की लगी झड़ी। नहर-कुएँ भी भर देंगे बादल, संग अपने जल लाए बादल। बादलों की यही सुखद है गाथा,  मानवता का समझें बस नाता। स्वयं मिट, पर को रखते शीतल, संग अपने जल लाए बादल। उमड़ घुमड़ आए काले बादल, संग अपने जल लाए बादल।